Tuesday, 22 November 2016

Commodity Market Updates -- क्या गोल्ड को लेकर सरकार कड़े नियम जारी कर सकती है?

क्या गोल्ड को लेकर सरकार कड़े नियम जारी कर सकती है? ट्रेडर्स परेशान सराफा  
व्यापारियों के बीच यह शंका जोर पकड़ रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही विदेशों से सोना खरीद को लेकर भी कुछ कड़े नियम जारी कर कर सकते हैं. इसी डर से कई भारतीय कारोबारी भारी मात्रा में सोना एकत्र करके रख रहे हैं और विदेशों से सोना मंगवाकर रख रहे हैं. दरअसल पीएम मोदी के काले धन पर लगाम के लिए 500 और 1000 रुपए के नोटों पर बैन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम काले पैसे को खत्म करने के लिए अब गोल्ड को लेकर भी कुछ नियंत्रण लगा सकते हैं. यह कहना है करोबारियों और सुनारों का. 
काले धन पर कार्रवाई : 25 शहरों में 600 ज्‍वैलर्स से एक्‍साइज विभाग ने सोने की बिक्री का मांगा ब्‍यौरा
For details visit us @  
Give a Missed Call at "830-630-830-8"
भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सोने का खरीददार देश है. अनुमानत: इसकी सालाना मांग 1000 टन है जिसका एक-तिहाई ब्लैक मनी के जरिए चुकाया जाता है, यह वह ब्लैक मनी है जो नकद में है और किसी भी अकाउंट में दर्ज नहीं है. पीएम मोदी कह चुके हैं कि नोटबंदी के ऐलान के बाद अभी कुछ और कड़े फैसले लिए जाने हैं हालांकि उन्होंने ये कड़े नियम क्या होंगे, यह स्पष्ट नहीं किया.  

सोने की चमक घटी, लेकिन नहीं मिल रहे खरीदार और निवेशक गोल्ड 
ट्रेडिंग को 8 नवंबर के बाद से अब तक सोने के दाम में आई 7.33 पर्सेंट गिरावट का फायदा नहीं मिल पाया है। सोमवार को मुंबई में सोने का भाव 29,445 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। नोटबंदी के चलते पिछले दो हफ्तों में सोने का बिजनेस 75 पर्सेंट तक घट गया है। ज्वैलर्स को अपने यहां इनकम टैक्स अफसरों के आ धमकने का डर सता रहा है। इससे भी मार्केट का मूड खराब चल रहा है।  
ट्रेडर्स और ज्वैलर्स बाजार में बनी अनिश्चतता खत्म करने के लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही वे सभी ज्वैलर्स को 500 और 1000 रुपये के पुराने करेंसी नोट में गोल्ड बेचने से परहेज करने की सलाह दे रहे हैं। वे उनसे यह भी कह रहे हैं कि अगर उनकी जानकारी में कहीं ऐसा होने की बात आती है तो वे उनके बारे में तुरंत अथॉरिटीज को बताएं। 
कोटक महिंद्रा बैंक में ग्लोबल ट्रांजैक्शंस और प्रेसियस मेटल्स के बिजनेस हेड शेखर भंडारी कहते हैं, 'अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव अगले कुछ हफ्तों में 14 दिसंबर को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की मीटिंग तक 1200 डॉलर प्रति औंस से नीचे $1175 -$1180 प्रति औंस तक आ सकता है।'

No comments:

Post a Comment