Monday, 17 October 2016

Commodity Updates - गोल्ड में बन रहे हैं गिरावट के आसार, जानिए कहां तक गिरेंगे भाव

 
For details visit us @  
Give a Missed Call at "830-630-830-8"
घरेलू बाजार में पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में 960 रुपए प्रति दस ग्राम तक की गिरावट देखने। अगर आप फेस्टिव सीजन में गोल्ड खरीदने की योजना बना रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करें। दिसंबर में होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक के फैसले पर गोल्ड कीमतें निर्भर करेंगी। दिसंबर में होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक के फैसले पर गोल्ड कीमतें निर्भर करेंगी। इस बार फेडरल रिजर्व दिसंबर में दरें बढ़ा सकता है जिसके बाद गोल्ड कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। घरेलू बाजार में सोना 27 हजार का स्तर छू सकता है।  

क्यों गिर सकती है गोल्ड की कीमत
ओमकेम कमोडिटी के डायरेक्टर अजय जैन ने बताया कि ग्लोबल इकोनॉमी में सुस्ती के कारण अमेरिका समेत दुनियाभर के बैंकों की ब्याज दरें निगेटिव या जीरो फीसदी पर टिकी हैं। लेकिन अब ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार आ रहा है। फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाने का संकेत दे चुका है। इसके बाद निवेशकों के लिए गोल्ड में पैसा लगाना महंगा हो जाएगा। निवेशक गोल्ड से पैसा निकालकर सरकारी बॉन्ड में निवेश कर सकते है जिससे गोल्ड की कीमतें गिरेंगी। गोल्ड को सेफ हेवन इन्वेस्टमेंट समझा जाता है। ग्लोबल इकोनॉमी सुधरने से गोल्ड में निवेश का कोई मतलब नहीं रह जाएगा। घरेलू बाजार में सोना 27 हजार का स्तर छू सकता है।

पिछले हफ्ते घरेलू बाजार में 960 रुपए टूटा सोना
पिछले हफ्ते फेडरल रिजर्व के प्रेसीडेंट जेफरी लेकर और लोरेटा मेस्टर ने ब्याज दरें बढ़ाने के पक्ष में अपनी राय जाहिर की जिसके बाद ग्लोबल और घरेलू मार्केट में गोल्ड कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली। घरेलू मार्केट में पिछले हफ्ते सोना 960 रुपये टूटकर 30,240 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। वही ग्लोबल मार्केट में पिछले सोमवार को सोना 1315.55 डॉलर प्रति औंस पर था जो हफ्ते के अंत में 63.84 डॉलर गिरकर 1,252.71 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। यूरोप और अमेरिका में गोल्ड ईटीएफ में बिकवाली की वजह से कीमतें गिरी हैं।

No comments:

Post a Comment