Tuesday, 5 July 2016

Commodity Market Live Updates

दो साल के टॉप पर पहुंची चांदी, 45 हजार के पार पहुंचे भाव 
ब्रेक्सिट के बाद से चांदी की कीमतों में लगातार तेजी बनी हुई है। हफ्ते के आखिरी दिन बुलियन मार्केट में चांदी की कीमतें दो साल के टॉप पर पहुंच गईं। चांदी के दाम 45,560 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। चांदी में लगातार पांचवें दिन बढ़त देखने को मिली।  
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें
मिस कॉल करें 
830-630-830-8 or 989-33-582-33

क्यों बढ़ रही हैं चांदी की कीमतें  
चीन के माइनिंग सेक्टर में रिकवरी देखने को मिल रही है, इससे चांदी की खपत बढ़ी है और ग्‍लोबल मार्केट में चांदी के भाव में तेजी आई है। इससे पहले मार्च में अमेरिका में सिल्वर इंपोर्ट 20% बढ़कर 582 टन पर पहुंच गया था, जो रिकॉर्ड है।  
केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया के मुताबिक चांदी और सोने के बीच का रेश्यो भी कम हुआ है, जो 83 से घटकर 72 पर आ गया है। चांदी की इंडस्ट्रियल मांग बढ़ने और अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में चांदी की कीमतें मजबूत होने से घरेलू बाजार में तेजी देखने को मिली है।  
दरीबा ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट तरुण गुप्ता का कहना है कि सोने की तरह चांदी के भाव भी ग्‍लोबल मार्केट के अनुसार तय होते हैं। ग्लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों के कारण चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिला है। चांदी एक इंडस्ट्रियल कमोडिटी है। चांदी एक इंडस्ट्रियल कमोडिटी है। जनवरी से मार्च के दौरान में चीन का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन वार्षिक आधार पर 5.8 फीसदी बढ़ा है। 

No comments:

Post a Comment